आदिलाबाद आदिलाबाद जिला तेलंगाना के उत्तरी सिरे पर स्थित है। इसका हेड क्वार्टर आदिलाबाद है। इसके उत्तर में महाराष्ट्र का चंदा जिला एवं दक्षिण में करीमनगर और निजामाबाद जिले स्थित हैं।

आदिलबाद जिले की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

  हैदराबाद

हैदराबाद, तेलंगाना की राजधानी शहर हैदराबाद और सिकंदराबाद जुड़वां शहर का समावेश हैं और लगभग 6 मिलियन लोगों की शहरी आबादी के साथ एक 400 वर्षीय महानगर है। यह हैदराबाद के निजाम की पूर्व सीट के रूप में प्रसिद्ध है।

हैदराबाद जिले की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

  करीमनगर करीमनगर का नाम सैयद करीमुल्लाह शाह साहेब क्लालदार से लिया गया, यह वैदिक शिक्षा का एक केंद्र था। यह निजाम के शासन के दौरान राजधानियों में से एक था। कई प्रसिद्ध लोग यहाँ के निवासी हैं, जैसे पी.वी. नरसिम्हा राव, पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री। करीमनगर गोदा, कोयास और चेन्चस जैसे कई जनजातियों का मूल है जो अपने स्वयं के बस्तियों में रहते हैं और अपनी बोलियां बोलते हैं। यह शहर अपने चांदी के टुकड़े के काम के लिए जाना जाता है, जो धातु शिल्प का एक बहुत ही नाजुक रूप है।

करीमनगर जिले की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

  खम्मम

यह खम्मम जिले के इतिहास और प्रगति में निरंतरता के बारे में बताने का प्रयास है। इसका अनुभव कल्पना से ज्यादा आकर्षक होगा |

खम्मम जिले की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

  महबूबनगर

महाबुनगर निजाम के शासन के तहत हैदराबाद राज्य का दक्षिणी जिला था। इसके दक्षिण में कृष्णा नदी बहती है और यह नलगोंडा, हैदराबाद, कुरनूल, रायचूर और गुलबर्गा जिलों से घिरा हुआ है। महाबूबनगर शहर हैदराबाद से 96 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

महाबूबनगर जिले की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

  मेडक मेदक जिला भारत के तेलंगाना राज्य में स्थित है। संगारेड्डी मेदक का जिला मुख्यालय है और सिद्धिपेट सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। जिला पूर्व में वारंगल और नलगोंडा जिलों द्वारा, दक्षिण में रंगरेड्डी जिले द्वारा, पश्चिम में कर्नाटक राज्य के बिदर जिले और उत्तर में निजामाबाद जिले द्वारा घिरा हुआ है।

मेदक जिले की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

  नलगोंडा नलगोंडा जिला तेलंगाना का हिस्सा है। इसे पहले नीलागिरी (ब्लू हिल) के नाम से जाना जाता था। जिला मेदक और महाबूबनगर से घिरा हुआ है।

नलगोंडा जिले की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

  निजामाबाद तेलंगाना, भारत के उत्तरी हिस्से में स्थित, यह जिला बोधन का मुख्यालय है। कामरेड्डी और आर्मूर जिले के अन्य प्रमुख कस्बे हैं। यह एक जिला प्रशासनिक केंद्र और अनाज, चीनी और वनस्पति तेल का बाजार है। जिला निजाम सागर जलविद्युत परियोजना द्वारा सिंचित है।

निजामाबाद जिले की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

  रंगारेड्डी 15 अगस्त 1978 को हैदराबाद और सिकंदराबाद के जुड़वां शहरों और पूर्ववर्ती हैदराबाद जिले के आसपास के कुछ शहरी बस्तियों को हटाकर रंगा रेड्डी जिला का गठन किया गया तथा जो मुख्य शहरी भाग था उसका नाम हैदराबाद जिला रखा गया। यह जिला मुख्य रूप से हैदराबाद शहर के लिए ग्रामीण इलाका है, जो विभिन्न कच्चे माल, कृषि उपज और तैयार उत्पादों के साथ शक्तिशाली वाणिज्यिक केंद्र की आपूर्ति करता है।

रंगारेडी जिले की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

  वारंगल  पौराणिक कथाओं में वारंगल और हनककोंडा महान "विष्णुकुंडिनियों" के राजवंशों से सम्बन्ध रखते हैं और इससे पहले बौद्ध और भारतीय इतिहास के पूर्व-बौद्ध काल के साथ जुड़े हुए हैं। आठवीं शताब्दी एडी के दौरान, पुराने नाम "ओरुकल" के साथ वारंगल काकातिया/गणपति वंशके राजा यादव का राजधानी शहर था और वारंगल राजधानी शहर के रूप में बना।

वारंगल जिले की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें